For Ad. Cont. : +91 98260 86171

पुलिस अकादमी में दीक्षान्त परेड समारोह

जयपुर : पुलिस अकादमी - राजस्थान में दीक्षान्त परेड समारोह का हुआ भव्य आयोजन हुआ । पुलिस महानिदेशक श्री ओमेन्द्र भारद्वाज ने कहा है कि आम जन की जान-माल की सुरक्षा के साथ ही पुलिसकर्मी मानव अधिकारों के प्रति सजग, संवेदशील होकर अपने कत्र्तव्य का निर्वहन करें। उन्होंने पुलिस प्रशिक्षण के अंतर्गत मानव अधिकारों की महत्ता, साईबर सुरक्षा और व्यक्तित्व विकास को जोड़े जाने को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इससे चुनौतियों से निपटने में मदद मिलेगी।
श्री भारद्वाज राजस्थान पुलिस अकादमी के दीक्षान्त परेड समारोह में 61 वें बैच के 283 आरक्षी प्रशिणार्थियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राजस्थान पुलिस अकादमी ने पुलिसकर्मियों को व्यावसायिक दक्षता ही प्रदान नहीं की है, बल्कि व्यावहारिक रूप में संवेदनशील और सजग रहते हुए कत्र्तव्य परायण की शिक्षा भी दी है। इसे नव प्रशिक्षु अपने जीवन में उतारें, तभी वे पुलिस के ध्येय वाक्य 'आम जन में विश्वास, अपराधियों में डर को सार्थक कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मी शालीनता को आवरण रूप में नहीं लें बल्कि व्यवहार का अभिन्न हिस्सा बनाएं। उन्होंने राजस्थान पुलिस अकादमी द्वारा प्रशिक्षण में नवीनतम विषयों का समावेश कर उसमें मानवीय भावनाओं पर जोर देने के प्रयासों की सराहना की। श्री भारद्वाज ने कहा कि पुलिस का यह दायित्व है कि गरीब, कमजोर और पिछड़े वर्गों की पीड़ा और उसकी सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाए। इसके लिए पुलिसकर्मी निरंतर प्रयास करें। 
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक एवं राजस्थान पुलिस अकादमी के निदेशक श्री बी.एल. सोनी ने कहा कि पुलिसकर्मी सीखे हुए को अमल में लाए तथा चुनौतियों को अवसर में बदलने के लिए निरंतर प्रयास करें। उन्होंने पुलिस कर्मियों का आह्वान किया कि वे सदा यह प्रयास करें कि सक्षम बनेंगे और जो कुछ नया सीखने को मिलता है, उससे अपने को जोड़े रखेंगे। 
श्री सोनी ने बताया कि पुलिस प्रशिक्षण के अंतर्गत मानवाधिकारों की रक्षा के साथ ही साईबर सुरक्षा और व्यक्तित्व विकास विषयों को विशेष रूप से सम्मिलित किया गया है। इसका उद्देश्य यही है कि राजस्थान की पुलिस सभी स्तरों पर देश में गौरवशाली परम्पराओं की संवाहक रहे। 
इससेे पहले राजस्थान पुलिस अकादमी के परेड ग्राउण्ड में 61 वें बैच के 283 प्रशिक्षणार्थियों ने भव्य परेड की। बैण्ड की सुमधुर ध्वनियों के मध्य कदम से कदम मिलाते हुए नव प्रशिक्षुओं ने पुलिस महानिदेशक और आगंतुक अतिथियों को सलामी दी। समारोह में राजस्थान पुलिस की गौरवशाली परम्पराओं, पुलिसकर्मियों के साहस भरे कारनामों, उनकी जिंदादिली, कत्र्तव्यपरायणता पर भी विशेष जानकारियां दी गई।
पुलिस महानिदेशक ने राजस्थान पुलिस अकादमी में की गई शानदार परेड प्रदर्शन पर हर्ष व्यक्त करते हुए प्लाटून नम्बर दो के परेड कमाण्डर और सभी सदस्यों को पुरस्कार प्रदान करने की भी घोषणा की। श्री बी.एल. सोनी ने बताया कि राजस्थान पुलिस अकादमी में 8 जलाई 2013 को 9 माह के प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षणार्थियों ने उपस्थिति दर्ज कराई थी। प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले कुल 283 में से 184 महिला और 99 पुरूष प्रशिक्षणार्थियों ने प्रशिक्षण प्राप्त कर पुलिसकर्मी के रूप में आम जन की जान-माल की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्घ होकर कार्य करने की शपथ ली।
ऑल राउण्ड बेस्ट सहित विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन वाले भी हुए सम्मानित
राजस्थान पुलिस अकादमी के निदेशक ने बताया कि दीक्षान्त परेड समारोह में परेड कमाण्डर श्री आलोक श्रीवास्तव तथा ऑल राउण्ड बेस्ट (प्रथम) पुरस्कार जैसलमेर की प्रशिणार्थी श्रीमती हेमलता और ऑल राउण्ड उत्कृष्ट प्रदर्शन (द्वितीय) पुरस्कार के लिए श्री शिवप्रताप (जोधपुर ग्रामीण) को सम्मानित किया गया। इसी प्रकार पीटी में उत्कृष्ट प्रदर्शन अंतर्गत प्रशिणार्थी श्री चैनाराम, निशानेबाजी में श्री अशोक कुमार, कम्प्यूटर ज्ञान में श्री कमल किशोर, चिकित्सा एवं न्यायशास्त्र में उत्कृष्टता के लिए नसरत जहां (कोटा), कम्यूनिकेशन स्कील में निर्मला राठौड़ (राजसमन्द) को भी पुलिस महानिदेशक श्री ओमेन्द्र भारद्वाज ने सम्मानित किया।
( इंटरनेट डेस्क )
Share on Google Plus

About Indore Dil Se Live

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment