For Ad. Cont. : +91 98260 86171

रबी फसल हेतु बीज की पर्याप्त व्यवस्था

शिवपुरी (IDS-PRO) किसान भाईयों फसलों से कम लागत में अधिक उत्पादन प्राप्त करने के लिए नवीन उन्नत तकनीकी अपनाने के साथ-साथ नवीन उन्नत प्रजातियों की बुबाई भी नितान्त आवश्यक है। जिले में कृषकों का सुगमता से आदान सामग्री समय पर उपलब्ध हो सके इसकी व्यवस्था कृषि विभाग द्वारा पर्याप्त रूप से की गई है।

उप संचालक कृषि श्री एस.के.एस.कुशवाह ने बताया कि जिले में लगभग 8000 क्वि. गेहूं बीज, 3500 क्वि. चना बीज तथा 300 क्वि. सरसों आदि फसलों का उन्नत प्रजाति का बीज वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी कार्यालय एवं सहकारी सेवा समितियों में भण्डारित कराया गया है। इसके अतिरिक्त बीज उत्पादक समिति तथा निजी विके्रताओं के यहां भी बीज की पर्याप्त व्यवस्था है।

उपसंचालक कृषि द्वारा कृषकों को सलाह दी गई है कि वह मौसम की अनुकूलता के आधार पर समय पर फसलों की बोनी करें साथ ही बुबाई से पूर्व बीजों को उपचारित करके ही बोयें। कम लागत में अधिक उत्पादन प्राप्त करने के लिए उर्वरकों का संतुलित उपयोग भी अति आवश्यक है किसान भाईयों के लिए यह भी आवश्यक है कि वह बुबाई पूर्व समस्त आदान सामग्री की व्यवस्था कर लें, ताकि बीज बोते समय किसी प्रकार की कठिनाई न हो। उन्नत तकनीक एवं उन्नत प्रजाति के बीजों की बुबाई, समन्वित कीट एवं रोग प्रबंधन के साथ-साथ संतुलित उर्वरकों का प्रयोग कर कम लागत में अधिक उत्पादन प्राप्त करें।
Share on Google Plus

About Indore Dil Se Live

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment