For Ad. Cont. : +91 98260 86171

‘सांसद आदर्श ग्राम योजना’ के तहत ग्राम सिरसौद का होगा समग्र विकास

शिवपुरी (IDS-PRO) जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत जिले में चयनित किए गए करैरा विकासखण्ड के ग्राम सिरसौद के समग्र विकास हेतु विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों के तहत ली जाने वाली गतिविधियों के लिए कार्य योजना बनाने के विभागवार निर्देश दिए।

जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में सांसद आदर्श ग्राम योजना के संबंध में आयोजित बैठक में अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

जिला कलेक्टर श्री दुबे ने सांसद आदर्श ग्राम योजना के संबंध में शासन के दिशा निर्देशों की जानकारी देते हुए विभागीय अधिकारियों द्वारा गांव में ली जाने वाली विभिन्न गतिविधियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि उक्त योजना के तहत ग्राम सिरसौद का समग्र विकास के साथ-साथ विभिन्न मूलभूत सुविधाओं के मामले में यह गांव एक ‘‘आदर्श ग्राम’’ के रूप में विकसित करना है। जो अन्य गांव के लिए प्रेरणा बनेगा।

श्री दुबे ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि सिरसौद गांव को बेहतर एवं आदर्श गांव बनाने और स्थानीय स्तर पर कौशल विकास उन्नयन कर रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए उनके द्वारा किए जाने वाले नवाचारों का प्रयोग इस गांव में कर लोगों को बेहतर योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ दिला सकते है।

श्री दुबे ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस योजना को पूरी गंभीरता के साथ लें तथा उनके विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के तहत ली जाने वाली विभिन्न गतिविधियों को इस गांव में संचालित कर लोगों को लाभांवित करें। उन्हांेने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस गांव में स्थित कार्यालय भवन, आंगनवाड़ी, स्कूल भवन, पशु चिकित्सालय आदि के मरम्मत कार्य कराकर रंगाई-पुताई के कार्य भी किए जाए। साथ ही गांव में साफ-सफाई के भी विशेष प्रबंध किए जाए। उन्होंने कहा कि गांव के चांदे, मुनारे सहित गांव की आबादी का नक्शा भी गांव में लगाया जाए। जिससे गांव की जानकारी लोगों को हासिल हो सकें। जिला कलेक्टर ने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि गांव में एक सूचना केन्द्र स्थापित कर शासन की सभी हितग्राही मूलक जनकल्याणकारी योजनाएं एवं विभिन्न जानकारियों पर केन्द्रित प्रचार साहित्य भी रखा जाना सुनिश्चित करें। जिससे ग्रामीण योजनाओं के संबंध में अद्यतन होकर उनका लाभ प्राप्त कर सकते है। उन्होंने गांव में खेल एवं सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने हेतु खेल का मैदान एवं रंगमंच की भी व्यवस्था की जाएगी। साथ ही कलापथक दल के कलाकारों के माध्यम से लोगों में नशामुक्ति एवं सामाजिक कुरूतियां दूर करने के लिए जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। ग्रामीणों को उनके अधिकारों की जानकारी देने हेतु विधिक सहायता शिविर भी संचालित किए जाएंगे। जन अभियान परिषद एवं नेहरू युवा केन्द्रो के स्वयं सेवकों के द्वारा, ग्रामीणों के सहयोग से, श्रमदान, पौधरोपहण, जनसंरचनाओं की साफ-सफाई के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। ग्राम की ग्राम पंचायत को ई-पंचायत के रूप में विकसित किए जाने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत गांव के सभी ग्रामीणों के बैंकों में बचत खाते भी खुलवाए जाएंगे।
Share on Google Plus

About Indore Dil Se Live

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment